Gharauni Certificate | घरौनी प्रमाण पत्र ऑनलाइन पंजीकरण, डाउनलोड

घरौनी क्या है | Swamitav Yojana In Hindi | घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड | Gramin awas abhilekh gharauni | घरौनी ऑनलाइन | Gharauni Certificate In Hindi | Gharauni praman ptra In Hindi

सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई अनगिनत प्रयास कर रही है। इसके लिए लोक कल्याण हेतु कई योजनाओं की शुरुआत भी करती है। ऐसे ही योजनाओं में से एक है स्वामित्व योजना, जिसकी शुरुआत सरकार कर चुकी है। जिसके अंतर्गत ग्रामीणों को उनके संपति का मालिकाना हक के कागज यानी घरौनी प्रमाण पत्र प्राप्त करवा सके। यह प्रमाण पत्र डिजिटल भी होंगे जिन्हें वह आसानी से डाउनलोड भी कर सकेंगे।

gharauni certificate

लेकिन कई लोगो के मन एक सवाल भी आ रहा है कि घरौनी क्या है ? तो आज इसी विषय में चर्चा करने वाले है कि घरौनी क्या है, घरौनी योजना क्या है, घरौनी के क्या फायदे है, घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, इसकी पूरी जानकारी आज हम इस लेख में देने जा रहे है। अतः इसे अंतिम तक पूरा अवश्य पढ़े।

घरौनी क्या है (Gharauni Kya Hai In Hindi)

लोगो के पुस्तैनी मकानों या उनके जमीन के ब्यौरे के प्रमाण पत्र को घरौनी कहा जाता है। घरौनी को आवासीय अभिलेख या प्रॉपर्टी कार्ड भी कहा जाता है। जिस तरह से खेत का लेखा जोखा खतौनी में होता है, ठीक उसी प्रकार घर का लेखा जोखा ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) में होता है। अब घरौनी ऑनलाइन भी देखा और डाउनलोड किया जा सकता है।

सरकार ने घरौनी प्रमाण पत्र यानी ग्रामीणों को उनके संपति के मालिकाना हक के कागज प्राप्त करवाने हेतु स्वामित्व योजना या घरौनी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीणों को उनके घर के कागजात यानी घरौनी का प्रमाण पत्र दिया जा रहा है और ग्रामीण लोग आसानी से अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन देख पाएंगे।

घरौनी योजना क्या है (Gharauni Scheme)

सरकार द्वारा 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की गई थी। जिसे घरौनी योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीणों के जमीनों पर उनका मालिकाना हक मिल सके यानी घरौनी प्रमाण पत्र प्राप्त हो सके। इस योजना के तहत 2021 से 2025 तक यह लक्ष्य रखा गया है कि साढ़े छह लाख ग्रामीणों को इस योजना में शामिल किया जा सके।

घरौनी प्रमाण पत्र (Gharauni Certificate) मिल जाने के बाद ग्रामीण आसानी से अब अपनी जमीनों पर लोन प्राप्त कर पाएंगे। इसके साथ साथ ही इससे संपत्ति वाद विवाद भी नही होगा। संपत्ति वाद विवाद होने के असार बहुत कम होंगे।

घरौनी योजना का संछिप्त वर्णन

योजना का नामघरौनी योजना
विभाग पंचायतीराज मंत्रालय
घोषणापीएम मोदी द्वारा
आरंभ तिथि24 अप्रैल 2021
उद्देश्यग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाना
वेबसाइटhttps://egramswaraj.gov.in

घरौनी उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ शनिवार को राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्‍व योजना के तहत 11 लाख से अधिक ग्रामीणों को डिजिटल माध्यम से उनके आवास का मालिकाना हक दिलाने वाला दस्तावेज ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) up सौंपा. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि देश के अंदर प्रदेश में सर्वाधिक 2.50 करोड़ परिवारों को घरौनी वितरण का कार्य होगा.

UP gharauni district and Village List

इन जिलों के ग्रामीणों को मिलेगी घरौनी
जिला          राजस्व ग्राम    कुल डिजिटल 
आजमगढ़     46              3167
कौशाम्बी      35              8987
चित्रकूट       24              4414
जालौन        187            26275
झांसी          131             24565
फतेहपुर       48              7733
बांदा           36              9953
महोबा         139            25100
ललितपुर     183            13442
वाराणसी     33              1404
हमीरपुर       139            32204

gharauni online list up download

घरौनी प्रमाण पत्र से लाभ (Benifits Of Gharauni Certificate)

घरौनी प्रमाण पत्र के बहुत सारे लाभ है जिन्हे आपको जानना बेहद जरुरी है जो नीचे इस प्रकार है:–

  • ग्रामीणों के जमीनों पर उनका मालिकाना हक मिल जायेगा।
  • घरौनी प्रमाण पत्र से ग्रामीण अपने जमीनों पर लोन भी ले सकते हैं।
  • भूमि पर होने वाले अवैध कब्जे और भूमाफियों पर रोक लगेगी।
  • ग्रामीणों की जमीन का पूरा डाटा सरकार के पास पोर्टल पर मौजूद रहेगा। जिससे जमीन की जानकारी घर बैठे पोर्टल पर देख सकेगे।
  • घरौनी प्रमाण पत्र से संपत्ति विवादो में काफी कमी देखने को मिल सकती है।
  • जब खुद के जमीन का कागज होगा तो ऐसे में ग्रामीण आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे।

घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे

Gharauni certificate download , ग्रामीण नागरिक अपने भूमि का घरौनी प्रमाण पत्र आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। लेकिन प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना या घरौनी योजना के अंतर्गत घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड करने लिए आपको सरकार के SMS की प्रतीक्षा करनी होगी। घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड, ग्रामीण तभी कर पाएंगे जब उनके मोबाइल में सरकार की तरफ से एक SMS भेजा जाएगा।

जैसे ही सरकार के द्वारा आपके मोबाइल कोई SMS आता है तो आपको सबसे पहले उस SMS को पूरी अच्छी तरह पढ़ना होगा। फिर उसके बाद उसी SMS में एक लिंक भी दी गई होगी। जिसे ओपन कर के आप अपने संपति का प्रॉपर्टी कार्ड या घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड आसानी से कर सकेगे।

घरौनी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना या घरौनी योजना के अंतर्गत आपको अपने जमीन का मालिकाना हक का कागज प्राप्त करने के लिए घरौनी प्रमाण पत्र Online आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको हमारे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो निम्नलिखित है:–

  • सबसे पहले आपको Svamita Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको New Registration पर क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा। उसे अच्छी तरह सभी जानकारी देते हुए भर देना है और सबमिट पर क्लिक के Registration का प्रोसेस कंप्लीट कर लेना है।
  • इस तरह अपने सफलतापूर्वक Registration के प्रोसेस कंप्लीट कर लिया है।
  • अब आपको Registration से संबंधित जानकारी SMS या फिर ईमेल के माध्यम से दी जाएगी।

घरौनी पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

निष्कर्ष:

आज हमने इस आर्टिकल में घरौनी क्या है, घरौनी योजना क्या है, घरौनी के क्या फायदे है, घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे के बारे में समस्त जानकारी आपके समक्ष रखी। हम आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई सवाल या विचार है तो हमे नीचे comment करके आसानी से बता सकते है।

FAQs

प्रश्न: घरौनी क्या है?

उत्तर: लोगो के पुस्तैनी मकानों या उनके जमीन के ब्यौरे के प्रमाण पत्र को घरौनी कहा जाता है। घरौनी को आवासीय अभिलेख या प्रॉपर्टी कार्ड भी कहा जाता है।

प्रश्न: घरौनी कैसे निकाले?

उत्तर: Svamita Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना घरौनी आसानी से निकाल सकते है।

प्रश्न: घरौनी प्रमाण पत्र क्या है?

उत्तर: सरकार द्वारा 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की गई थी। जिसे घरौनी योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीणों के जमीनों पर उनका मालिकाना हक मिल सके यानी घरौनी प्रमाण पत्र प्राप्त हो सके।

प्रश्न: घरौनी कैसे देखें ?

gharauni website https://egramswaraj.gov.in पर जाकर आप अपना घरौनी आसानी से देख सकते है।

प्रश्न: घरौनी certificate की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ? ?

svamitva.nic.in

Leave a Comment