पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना – PM Kisan FTO is Generated का मतलब क्‍या होता है?

PM Kisan FTO generated kya hai, पीएम किसान एफटीओ जनरेटेड क्‍या होता है, PM Kisan Samma Nidhi FTO | Kisan FTO is Generated Mean in Hindi | FTO Full Form in Hindi | PM Kisan FTO Meaning | पीएम किसान एफटीओ का मतलब | किसान सम्‍मान निधि एफटीओ जनरेटेड के बाद किस्‍त कब आएगी।

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थी है तो आपके मन में कभी न कभी PM Kisan FTO Generated के बारे में प्रश्‍न जरूर आया हाेगा। इसके अलावा हो सकता है जब आप अपना बेनेफिशियरी स्‍टेटस चेक करते है तो आपने इसके बारे में पढ़ा होगा।

जैसा कि आप सभी जानते है कि इस योजना के तहत किसान भाइयों को सालाना 6 हजार रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है तथा यह राशि 2-2 हजार रूपये की तीन समान किस्‍तों के जरिए किसानों के बैंक खाते में ट्रासंफर की जाती है। ऐसे मे यदि आप इस योजना के लाभार्थी है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर PM Kisan FTO Generated का मतलब क्‍या होता है। इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme

दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते है कि किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरूआत वर्ष 2018 में की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानो को हर साल 6000 रूपये की रकम ट्रांसफर की जाती है। यह राशि किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रूपये की किस्‍तो में भेजी जाती है।

इस तरह एक साल में 2 हजार रूपये की कुल तीन किस्‍तें किसान के खाते में डीबीटी के जरिए डाली जाती है। आपको बता दे करोडो किसानो को याेजना का लाभ मिल चुका है लेकिन कुछ किसान ऐसे भी जो अभी तक योजना का लाभ लेने से वचिंत है या फिर अभी तक उन्‍हें 2 हजार रूपये की किस्‍त नही मिली है।

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप जान पाएंगे कि आपके खाते में पीएम-किसान योजना की राशि कब तक मिलेगी। जी हा आर्टिकल में बात करेंगे कि पीएम किसान एफटीओ इज जनरेटेड (PM Kisan FTO generated Meaning in Hindi) क्‍या होता है।

FTO Generated Full Form

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे है या आपने योजना में आवेदन किया हुआ है तो कई बार आपने FTO Is Generated शब्‍द के बारे में सुना होगा। आपको बता दे इस शब्‍द FTO का फुल फॉर्म Fund Transfer Order होता है अर्थात् इसका अर्थ है कि योजना के तहत आपकी किस्‍त किसी भी वक्‍त आपके खाते में ट्रासंफर की जा सकती है।

PM Kisan FTO is Generated क्‍या है?

दोस्‍तो अक्‍सर जब आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर अपना पर अपना ऑनलाइन स्‍टेटस चैक करते है तो स्‍टेटस में आपको FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending Means का मेसेज लिखा दिखाई देता है। तो इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नही है। इसका मतलब होता है कि जल्‍द ही आपके खाते में किस्‍त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

आपको बता दें एफटीओ (PM Kisan FTO Pending Reason) यानि FTO की Full Form – Fund Transfer Order का मतलब होता है कि राज्‍य सरकार के द्वारा लाभार्थी किसान के आधार कार्ड नबंर, बैक अकांउट नबंर और IFSC Code समेत अन्‍य विवरणों की जाचं कर ली गई है। और सरकार के द्वारा आपके खाते में किस्‍त भेजने की मजूंरी दे दी गई है। और कभी भी आपके खाते में 2000 रूपये की किस्‍त ट्रासंफर करी जा सकती है। यदि आपको नही पता है कि किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर स्‍टेटस कैसे देखते है तो आइये इसका प्रोसेस भी जान लेते है।

pm kisan fto pending reason in hindi

अगर आपके मोबाइल पर यह मैसेज आ रहा है ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending,’ तो इसका स्पष्ट मतलब है कि नौवीं किस्त जल्द ही आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी और आपको परेशान होने की बिल्कुल कोई जरूरत नहीं है।

PM Kisan Stauts कैसे देखे

How to check online PM-Kisan Yojana Beneficiary Status:– अगर आपने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पंजीकरण करवाया हुआ है तो ऐसे में आप किसान योजना के पोर्टल पर जाकर अपना बेनेफिशयरी स्‍टेटस चैक कर सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए सिंपल स्‍टेप्‍स को फाेलो करे।

  • सबसे पहले पीएम-किसान योजना का पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर विजिट करे।
  • अब होम पेज पर फार्मर कॉर्नर सेक्‍शन में “Beneficiary Status” पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड नबंर, बैंक खाता संख्‍या एवं मोबाइल नबंर में से से किसी भी एक जानकारी को लाल रंग के बॉक्‍स में भरना है।
  • जानकारी बॉक्‍स में भरने के बाद Get Data पर क्लिक करे।
  • जैस ही आप Get Data पर क्लिक करेंगे आपकी स्‍क्रीन पर आपका फार्मर एप्‍लीकेशन स्‍टेटस ओपन हो जाएगा।
  • स्‍टेटस की मदद से आप स्‍कीम के तहत अपना पेमेंट स्‍टेटस, किस्‍त की जानकारी, रजिस्‍ट्रेशन की तारीख, FTO Is generated एवं अन्‍य सबंधित जानकारी पता कर पाएंगे।

Rft Signed by State का मतलब?

पीएम किसान एफटीओं के अलावा आपको पीएम किसान स्‍टेटस में कई बार Rft Signed by state भी दिखा आ जाता है। जिसके लिए कई बार आपको समझ नही आता है कि आखिर इस शब्‍द का मतलब क्‍या होता है तो चलिए दोस्‍तों इस शब्‍द के बारे में भी आपकों जानकारी प्रदान करते है।

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी का स्‍टेटस देखते समय अक्‍सर Rft Is Signed By State का मैसेज भी दिखायी देता है। तो आपको बता दे दोस्‍तो इस Rft का मतलब होता है Request For Transfer यानि कि सबंधित राज्‍य की सरकार के द्वारा किसान लाभार्थी के विवरण की जांच की जा चुकी है एवं विवरण सही पाया गया है। जिसके बाद राज्‍य सरकार द्वारा केन्‍द्र सरकार को लाभार्थी के खाते में किस्‍त भेजने के लिए अनुरोध किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme New Update

FTO is Generated PM Kisan:- देश के सभी किसान भाईयों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखरबरी है देश के प्रधानमंत्री द्वारा 1 जनवरी 2022 को नव वर्ष के मौके पर विडीयों कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से लगभग 10 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के बेंक खातें में 20 हजार करोड़ से रूपये की 10वीं किस्‍त की राशि को ट्रासंफर करा गया है।

इस मौके पीएम मोदी द्वारा देश के 350 किसान उत्‍पादक सगंठनों को भी 14 करोंड़ रूपये के इक्विटी अनुदान का अतंरण करा गया। यदि आप पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है तो आप अपने खाते में 10वीं किस्‍त का स्‍टेटस पता कर सकते है। यानि कि चैक कर सकते है कि आपके खातें मे 2000 रूपये की किस्‍त आई है या नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी किस्‍त का बेनेफिशेयरी स्‍टेटस चैक करना होगा।

अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारी

आपको बता दे दोस्‍तो पीएम किसान योजना के तहत लगभग 14.5 करोड किसानो को इसका लाभ पहुचाने का लक्ष्‍य रखा गया है एवं वर्तमान में 10 करोड से अधिक किसान स्‍कीम से जुड चुके है।

Note:- आज के आर्टिकल मे हमने आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि याेजना से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। उम्‍मीद करते है जानकारी आपको पंसद आई होगी। इसके अतिरिक्‍त प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM-Kisan Scheme) की अधिक जानकारी पढने के लिए आप योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर अवश्‍य जाए। आप हमे अपने प्रश्‍न नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि हेल्‍पलाइन नबंर

उम्‍मीद करते है कि दोस्‍तों आज के इस लेख में हमने आपको जो भी जानकारीया प्रदान की है वो आपके लिए काम की रही होगी। यदि आपके मन में अभी भी एफटीओ इज जनरेटेडेट को लेकर कोई प्रश्‍न चल रहा है या कोई ओर प्रश्‍न है तो आप हमें कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य पूछे। ताकि हम उसका सोल्‍यूशन दे सके। इसके अलावा आप इस योजना से जुड़ी किसी समस्‍या के लिए हेल्‍पलाइन नबंर पर सपंर्क कर सकते है।

  • PM Kisan Helpline No.- 011-24300606
  • Helpline Number – 155261
PM Kisan Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Leave a Comment