Krishi budget 2022 rajasthan , राजस्थान कृषि बजट

Rajsthan Krishi budget 2022 pdf download , Krishi budget Rajshthan 2022

Announcement For Farmers In Rajasthan Budget: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने बजट की घोषणा से पहले ही संकेत दिए थे कि राज्य में कृषि बजट (Farm Budget) अलग से घोषित किया जाएगा. इस घोषणा के बाद कई उम्मीदें और कयास लगाए गए कि कृषि बजट की घोषणा के साथ ही किसानों को क्या कुछ मिलेगा. वहीं दूसरी ओर प्रदेश के किसानों की ऋण मुक्ति को लेकर कोई बड़ी घोषणा हो सकती है. कृषि बजट की अलग घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों और ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी घोषणा की है.

Krishi budget 2022 Rajasthan

किसान हित Krishi Budget Rajasthan 2022-23 पिछले बजट में कृषक कल्याण कोष के अंतर्गत मैंने 2000 करोड़ रु की मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की घोषणा की थी। अब इसी कड़ी में किसानों को और अधिक मजबूती प्रदान करने हेतु इस योजना को वृहद् रूप देते हुए योजना की राशि को बढ़ाकर 5000 करोड रु करने की घोषणा करता हूं।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Online Registration

Key Highlights Of Rajsthan Krishi Budget 2022

योजना का नामराजस्थान कृषि बजट
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के किसान
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022
बजट5000 करोड रु
राज्यराजस्थान

राजस्थान सरकार के कृषि बजट की मुख्य बातें 

  • मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का बजट 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5000 करोड़ किया गया. साथ ही संभाग मुख्यालयों पर माइक्रो इरिगेशन का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा.
  • किसानों के लिए ड्रोन खरीदेगी सरकार, ड्रोन से कीटनाश्कों का स्प्रे करवाया जाएगा. एफपीओ को ड्रोन दिए जाएंगे. एफपीओ से किसान ड्रोन किराए पर ले सकेंगे.
  • राजस्थान ऑर्गेनिक फार्मिंग मिशन शुरू होगा. साथ ही मुख्यमंत्री जैविक खेती मिशन शुरू होगा. राजस्थान में संरक्षित खेती मिशन शुरू होगा, ग्रीन हाउस, शेडनेट हाउस में खेती के लिए टीएसपी क्षेत्र के किसानों को 25 फीसदी अतिरिक्त अनुदान मिलेगा. अगले 2 साल में 20 हजार किसानों को 400 करोड़ का अनुदान मिलेगा. पहले साल 10 हजार किसानों को फायदा दिया जाएगा.
  • मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 40 करोड़ अनुदान मिलेगा. जोधपुर में बाजरे का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा.
  •  राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा. 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा. राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा. 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा.
  • सभी जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली अनुदान मिलेगा. इस साल 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली कर्ज बांटे जाएंगे, 5 लाख नए किसानों को फसली कर्ज दिए जाएंगे वहीं 1 लाख अकृषि परिवारों को भी कर्ज मिलेगा.

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Rajasthan

इस योजना के अंतर्गत कृषि व इससे संबंधित सभी क्षेत्रों की योजनाओं को अधिक प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए मिशन मोड पर कार्य किया जाना प्रस्तावित है। ये 11 मिशन है-

Rajasthan Government Scheme List In Krishi Budget 2022

  • राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन
  • राजस्थान जैविक खेती मिशन
  • राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन
  • राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन
  • राजस्थान संरक्षित खेती मिशन
  • राजस्थान उद्यानिकी विकास .मिशन
  • राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन
  • राजस्थान भूमि उर्वरकता मिशन
  • राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन
  • राजस्थान कृषि तकनीक मिशन
  • राजस्थान खाद्य प्रसंस्करण मिशन
  1. राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन शुरू किया जाना प्रस्तावित।
    राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन होगा शुरू 2700 करोड़ रुपए होंगे व्यय प्रदेश के 5 लाख किसान लाभान्वित होंगे .
  1. राजस्थान जैविक खेती मिशन
    सूक्ष्म सिंचाई की ट्रेनिंग के लिए संभागीय मुख्यालयों पर खुलेंगे केन्द्र 5-5 करोड़ से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर माइक्रो इरिगेशन खुलेंगे, राजस्थान जैविक खेती मिशन में 3 साल में 4 लाख किसान होंगे लाभान्वित.
  1. राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। किसानों को निःशुल्क बीज उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन।
  1. राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। प्रदेश में मिलेट्स की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन प्रस्तावित ।
  1. राजस्थान संरक्षित खेती मिशन
    राजस्थान संरक्षित खेती मिशन में 25 हजार किसानों को मिलेगा लाभ, ग्रीन हाउस निर्माण के लिए 400 करोड़ का फंड .
  1. राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। प्रदेश में राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन प्रस्तावित , 15 हजार किसान होंगे लाभान्वित Kishan Budget Rajasthan 2022-23
  1. राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। प्रदेश में शुरू होगा राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू। नीलगाय व आवारा पशुओं से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाव एवं रोकथाम है उद्देश्य .
  1. राजस्थान भूमि उर्वरकता मिशन
    100 करोड़ की लागत से 2 साल में फल बगीचे विकसित करने के लिए किसानों को अनुदान दिया जाएगा, राजस्थान भूमि उर्वरकता मिशन शुरू होगा, एक लाख किसानों को सोलर पंप के लिए 500 करोड़ का अनुदान मिलेगा .
  1. राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। प्रदेश में राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन शुरू किया जाना प्रस्तावित। कृषि कार्यों में लगे भूमिहीन श्रमिकों को मिलेगा लाभ .
  1. राजस्थान कृषि तकनीक मिशन
    किसान हित में महत्वपूर्ण घोषणा। प्रदेश में राजस्थान कृषि तकनीक मिशन शुरू किया जाना प्रस्तावित। किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देना है उद्देश्य .

Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan in Hindi

FAQ :

राजस्थान कृषि बजट में कुल कितनी योजना को शामिल किया गया है ?

10 में कुल कितनी योजना को शामिल किया गया है .

Leave a Comment