हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2022, रजिस्ट्रेशन (Haryana Parali Scheme in Hindi)

Parali Registration Haryana Incentive Scheme | हरियाणा सरकार पराली प्रोत्साहन योजना की जानकारी – 100 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य | पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश पराली प्रोत्साहन योजना | parali scheme Haryana

दिल्ली हरियाणा में वायु प्रदूषण कितना अधिक है यह हम सभी जानते हैं। किसानों द्वारा धान की खेती कर जो पराली बचती है उसको जलाते हैं जिससे और अधिक वहां पर वायु प्रदूषण बढ़ता है। सरकार एक ऐसी योजना लाई है जिसमें किसान पराली को सरकार को बेच सकते है, जिसके बदले में सरकार उन्हें प्रोत्साहन राशी देगी । हरियाणा सरकार चाहती है कि हरियाणा में वायु प्रदूषण कम से कम हो सके इसके लिए वह कई तरह की योजनाएं लेकर आ रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। चलिए जानते हैं कि योजना से क्या लाभ होगा पंजीकरण प्रक्रिया लाभार्थी सूची पोर्टल हेल्पलाइन नंबर आदि से जुड़ी हुई सभी जानकारी। 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2022 ,Haryana Parali Scheme in Hindi

Haryana Parali Incentive Scheme to Curb Stubble Burning , जैसे की हम सब जानते है की दिल्ली जैसे शहर में वायु प्रदूषण कितना अधिक है यह हम सब जानते है किसानो के द्वारा धान की खेती करके जो पराली बचती है तो उसको किसान अपने खेतो में जला देते है तो इसी कारण वहां पर वायु प्रदूषण बढ़ता है। हरयाणा सरकार के द्वारा ऐसी ही एक योजना को शुरु किया गया है। जिसका नाम हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2022 है। जिसको किसान सरकार को बेच सकते है। हरयाणा सरकार का कहना है की राज्य में वायु प्रदूषण कम से कम हो सके इसलिए हरयाणा सरकार के द्वारा विभिन प्रकार की योजनाओ को शुरु किया जाता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानो मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है। अतः आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Haryana Parali Yojna 2022

नामपराली बेच प्रोत्साहन योजना
कहाँ लांच हुईहरियाणा
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल
कब लांच हुईअक्टूबर 2021
विभागकृषि एवं कल्याण विभाग
लाभ1000 रूपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशी
हेल्पलाइन नंबरनहीं है

Pashu Kisan Credit Card online Registration 2022

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना उद्देश्य (Objective)

किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार पराली खरीद कर उन्हें आर्थिक सहायता करेगी। दिल्ली हरियाणा के आसपास वायु प्रदूषण बढ़ते ही जा रहा है. आने वाले ठंड के सीजन में यह और अधिक बढ़ जाता है जिससे आवागमन में भी परेशानी होने लगती है. इसके साथ ही लोगों को सांस लेने में, बाहर निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसानों द्वारा पराली जलाने से यह प्रदूषण और अधिक बढ़ता है. इसलिए सरकार किसानों के लिए यह योजना लाई है जिसमें किसान सरकार को पराली का गट्ठा बेच देंगे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना लाभ (Benefit)

  • सरकार में सभी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पराली खरीद कर उसके बदले पैसे देने की योजना शुरू करी है। 
  • इस योजना से किसानों की अतिरिक्त आमदनी होगी जिससे उनके और उनके परिवार को बहुत लाभ होगा।
  • सरकार हरियाणा के किसानों से पराली खरीद कर उन्हें ₹1000 प्रति एकड़ के हिसाब से आर्थिक मदद करेगी। 
  • किसान पराली का बंडल बनाकर उसे बेच सकते हैं। इसके बदले में किसानों को अधिकतम ₹1000 प्रति एकड़ या ₹50 प्रति क्विंटल की राशि प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा सरकार ने बताया है कि अब कई ऐसी कंपनियां सामने आ रही है जो पराली खरीद कर किसानों को अच्छे दाम देने के लिए तैयार है। इससे किसानों को भी लाभ होगा और वातावरण भी शुद्ध रहेगा।

UP Solar Pump Scheme online registration

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना क्रियान्वयन प्रक्रिया (Implementation)

  •  किसान पराली की गांठ बनाकर ग्राम पंचायत में उसे ले जाए जिसके बाद पंचायत अधिकारियों द्वारा उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 
  • इसके अलावा जमीन पर पराली की कांटे इकट्ठी कर पंचायत से प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना अधिकारिक वेबसाइट (Official Portal)

यदि आप इस योजना के साथ जुड़कर इसका लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खुद को इसकी अधिकारिक वेबसाइट में रजिस्टर करना होगा इसके लिए आप इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

Agriculture Loan Online Apply 2022

पराली बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration)

  • किसान को प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाने के बाद ऑनलाइन पोर्टल में जाना होगा। 
  • इस पोर्टल में सबसे पहले किसान को पराली की गांठ के उचित निष्पादन के लिए पंजीकरण कराना होगा। 
  • यहां किसानों को कुल धान का रकबा, प्रबंधन रखवा और खाता नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। 
  • ग्राम पंचायत द्वारा तैयार की गई कमेटी इन किसानों द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन करेगी जिसके बाद जिला स्तरीय कमेटी के पास जानकारी भेजी जाएगी। 
  • जिला स्तरीय कमेटी के सत्यापन के बाद प्रोत्साहन राशि किसानों के खाते में आ जाएगी। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने कहा है कि योजना के शुरू होने के बाद किसानों में पराली बेचने के लिए होड़ लग गई है। उन्होंने सभी किसानों से गुजारिश की है कि वे जल्द से जल्द अपने खेत की पराली का रजिस्ट्रेशन कराकर इस योजना का लाभ उठाएं। 

होमपेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : हरियाणा में पराली बेचने पर कितना पैसा मिलता है?

Ans : ₹1000 प्रति एकड़

Q : पराली की खरीद योजना को कौनसा विभाग देख रहा है?

Ans : कृषि एंड किसान कल्याण विभाग

Q : पराली बेचने के लिए कहां रजिस्ट्रेशन करना होगा?

Ans : https://www.agriharyanacrm.in/

Q : पराली बेच योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Ans : नहीं है.

Leave a Comment