जानिए आपकी ग्राम पंचायत को सरकार की तरफ से कितने रुपये मिले और कहाँ खर्च हुए

किसी भी ग्राम पंचायत में विकास कार्यों के निष्पादन के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है. अगर आप इन कार्यों में खर्च की जाने वाली राशि में किसी भी प्रकार की शंका रखते हैं.

Complaint Procedure
ग्राम पंचायत की सिकायत कैसे करे

और कार्यों के खर्च के बारें में जानकारी लेना चाहते हैं. इसके लिए वर्तमान सरकार ने ग्राम पंचायत द्वारा कराए जाने वाले सभी कार्यों का विवरण और खर्च की जानकारी सार्वजनिक करने के लिए एक वेबसाईट उपलब्ध कराई हुई है. जिसके माध्यम से आप घर बैठे किसी भी योजना और उसके खर्च के बारें में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके बारें में आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

खर्च का विवरण कैसे चेक करें

हम जिस वेबसाइट के बारें में बताने वाले हैं उसके माध्यम से आप किसी भी राज्य की जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायतों के खर्च के बारें में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी की गई PlanPlus और nrega की वेबसाईट पर जाना होगा. लेकिन प्लान प्लस (PlanPlus), नरेगा से सरल तरीके से जानकारी प्रदान करती है. इसके लिए आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा.

लिंक पर क्लिक करने के बाद इसकी वेबसाइट खुल जायेगी. जिसके मुख्य पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. लेकिन जैसे जैसे आप उसको सेलेक्ट करेंगे वैसे वैसे ही बाकी के ऑप्शन भी खुलने लग जायेंगे.

वित्तीय वर्ष (Plan Year) : लिंक पर क्लिक करने पर सबसे पहले दो ऑप्शन में पहला ऑप्शन वित्तीय वर्ष का होता है. जिसमें आपको जिस वर्ष की जानकारी चाहिए उस वित्तीय वर्ष को सेलेक्ट कर लें. जैसे आपको 2019- 2020 की जानकारी हासिल करनी है तो इसके लिए आपको 2019-20 को सेलेक्ट करना होगा.

राज्य (State) : इसका दूसरा ऑप्शन राज्य का होगा. जिसमे आपको उस राज्य को सेलेक्ट करना होगा जहां की जानकारी आपको हासिल करनी होगी. जैसे आप हरियाणा के बारें में जानकारी हासिल करना चाहते है. इसके लिए आपको ऑप्शन में हरियाणा राज्य को सेलेक्ट करना पड़ेगा.

प्लान यूनिट (Plan Unit) : राज्य को सेलेक्ट करने के बाद प्लान यूनिट का ऑप्शन खुलता है. इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का का ऑप्शन दिया जाता है. जिसमें से आपको किसी एक को चुनना होगा . जैसे आप ग्राम पंचायत के बारें में जानना चाहते है तो आपको ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना होगा.

जिला पंचायत (District Panchayat) : ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करने के बाद जिला पंचायत का ऑप्शन खुलता है. जिसमें आप किस जिले की की पंचायत की जानकारी हासिल करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कर सकते है. जैसे आप रेवाड़ी के बारे में जानना चाहते है तो रेवाड़ी को सेलेक्ट कर लें.

compliant procedure
form of compliant Procedure

ब्लॉक / क्षेत्र पंचायत (Block Panchayat) : जिला पंचायत सेलेक्ट करने के बाद क्षेत्र पंचायत का ऑप्शन आता है. जिसमें आपको तहसील या ब्लॉक को सेलेक्ट करना होगा. जैसे आप रेवाड़ी में बावल के बारें में जानकारी चाहते हैं. इसके लिए आपको बावल को सेलेक्ट करना होगा.

ग्राम पंचायत (Village Panchayat) : ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद आपको ग्राम पंचायत का ऑप्शन मिलता है. जिसमे आप जिस गाँव के कार्यों के बारें में जानकारी चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना होगा. जैसे आप बावल ब्लॉक के बोलनी गाँव की जानकारी चाहते हैं तो आपको बोलनी ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना होगा.

रिपोर्ट देखिए(Get Report) : सबसे लास्ट में आपको रिपोर्ट देखिए (Get Report) का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करने पर उस साल के सभी कार्यों का विवरण और खर्च की एक रिपोर्ट दिखाई देती है. जिसमे आप कार्य के बारें में सभी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगर आपको इनमें से किसी कार्य को लेकर असमंजस है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.


कैसे पता करें ग्राम पंचायत में कितना पैसा कहां खर्च हुआ है?

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद प्लानिंग और रिपोर्टिंग के सेक्शन में ग्राम पंचायत के विकल्प को चुने फिर अपने राज्य को चुने फिर अपने जिला चुने फिर ब्लॉक को चुने इसके बाद ग्राम पंचायत चुने उसके बाद search बटन को सेलेक्ट करे

ग्राम पंचायत का बजट कैसे चेक करें?

अपने ग्राम पंचायत का बजट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद planning के ऑप्शन को सेलेक्ट करे फिर approved action plan report के विकल्प को चुनना है फिर वर्ष एवं कैप्चा कोड भरकर get report के ऑप्शन को सेलेक्ट करे फिर राज्य को चुने फिर जिला एवं ब्लॉक को चुने

ग्राम पंचायत में 5 साल में कितना बजट आता है?

12 रुपए पंचायत समिति को और 85 रुपए सीधे ग्राम पंचायत को मिलते हैं। तेरहवां वित्त आयोग { भारतसरकार से प्रति व्यक्ति के हिसाब से पैसा आता है। राज्यवित्त आयोग निर्बंध योजना{ इनकेजरिए ग्राम पंचायत के विकास के लिए साल में तीन बार बजट मिलता है। ऐसे में एक ग्राम पंचायत को कम से कम भी हर साल नौ लाख रुपए का बजट मिलता है।

ग्राम पंचायत में कौन कौन सी योजना आई है?

संबंधित लिंक
ग्रामीण विकास मंत्रालय की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना …
प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास अध्येता योजना …
नेशनल क्वालिटी मॉनिटर करने के लिए दिशानिर्देश …
समेकित कार्य योजना जिलों में ग्रामीण विकास योजनाएं …
ग्रामीण विकास मंत्रालय का बजट …
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की रिपोर्ट और दिशानिर्देश देखें

गांव में किस काम के लिए कितना पैसा आया है?

 सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करके अपने गांव के देख सकते है। ग्राम पंचायत के विकास के लिए कितना पैसा आता है ? Ans. – ऊपर दिए गए लिंक को सेलेक्ट करके ग्राम पंचायत का पैसा चेक कर सकते है।

Leave a Comment