Farmer Success Story : केले की छोटी सी खेती बनी किसान की सफलता की कहानी

Farmer Success Story केले की छोटी सी खेती बनी किसान की सफलता की कहानी : देश में लाखो गांव है जिसमे सभी किसान अपनी खेती का कार्य भार संभालते है क्योकि खेती ही उनके जीवन का एकमात्र साधन और जीवन है ! वे खेती से ही अपना जीवन चलाते है लेकिन इस लॉकडाउन की विकत स्थिति ने एक संकट किसानो पर भी डाल दिया है ! और किसान को भी इससे परेशानी हुई है लेकिन ये हार न मानने वाली बात एक किसान ने कर दिखाई है उन्होने सभी किसानो के लिए एक मिसाल बना दी है ! की न डरना न हार मानना है लॉकडाउन की इस अवधि में हमारा कार्य में कुछ रुकावट तो आई है लेकिन हम इन रुकावट को दूर करते चले यही बात अखिलेश सिंह ने भी सिद्ध कर दी है !

केले की छोटी सी खेती बनी किसान की सफलता की कहानी

अखिलेश सिंह का परिचय

अखिलेश सिंह एक साधारण किसान है जो की उत्तर प्रदेश राज्य के कानपूर के बेहटा गांव के रहने वाले है ! वे इस साल भी अपनी साधारण रूप से की गई खेती में जुटे थे उनके दो बेटे है जब लॉकडाउन की वजह से लोगो को रोजगार नहीं मिल पा रहा था ! तब उन्होंने अपनी केले की खेती को कर मजदूरों को रोजगार दिया साथ ही लाखो की खेती कर नाम भी कमाया !

वैसे तो वे प्रारम्भ के खेती के व्यवसाय से दूर रहना चाहते थे किन्तु उन्होंने अन्य व्यवसाय को स्थान तथा उन्होंने अपने लिए कार्य करने का फैसला लिया ! इस पर उनका कहना था की जब उन्हें व्यवसाय ही करना है तो वे कृषि में अपना हाथ आजमाना चाहते है ! जिससे की उन्हें अधिक लाभ मिलेगा एवं उनकी दशा में भी सुधार देखने जिससे की उनकी आय इस के माध्यम से लाखो में हो गयी इस के लिए उन्होंने ऑर्गेनिक खेती पर विशेष बल दिया !

केले की खेती का लिया फैसला

Farmer Success Story Farmer जब देश में लॉकडाउन की स्थिति चल रही थी तब वे अपने हर साल की तरह दलहन व तिलहन की फैसले करते थे लेकिन लॉकडाउन में आवाजाही बंद होने के कारण उन्होंने केले की खेती करने का फैसला निश्चय किया ! दूसरे राज्यों के प्रवासियों व अन्य मजदूरों का रोजगार छीन गया था इसको देखते हुआ उन्होने यह फैसला मजदूरों को जिनकी अन्य फसलों के माध्यम से फायदा होता तथा उन्हें इस के माध्यम से और अधिक लाभ होने की सम्भावना है !

जैसा की केले के वय से सभी को एक नगदी एवं चलित आय मिलने का प्रावधान है ! इस के लिए सरकार बड़े आयाम से कार्यरत भी देखने को मिल जाती है वैसे तो आप जानते है की इस खेती में बहुत अधिक मात्रा में कई बार नुकसान भी होता है ! इसलिए उन्हें इसके द्वारा अधिक लाभ हो सरकार के कृषक को तथा उनके लिए भंडारण की व्यवस्था का भी ख्याल रखना उन का उदेश्य है !

Read This farmer Success Story

Farmer Agriculture Success Story in Hindi

किसी भी व्यक्ति के पास अधिक रोजगार नहीं है तब हम किसी से भी इसकी उम्मीद इख्तियार नहीं की उस को सालाना कमाए से लाभ हो इस लिए हम आप को किसी भी किसान को अपने खेत में समय यह अवश्य जान जाना चाहिए ! जिससे की अधिक से अधिक फायदा ले सके जैसा की आपको पता है किसानो के पास आज जितनी भी जमीन है उन्हें सभी की करना अच्छा नहीं लगता है ! सभी किसानो ने अपनी जमीन पर लगभग 1 बीघा पर खेतो की !

Success Story Farmer in Hindi जिसके माध्यम से उन्हें लगभग साल भर में 1 लाख रूपये की बचत देखने को मिली किन्तु उन्हें यह भी लगा की लगभग 12 से 14 महीनो का समय लगया है ! किन्तु इस उन्होंने काम करते हुआ कहा की एक छोटी सी जमींन पर उत्पाद के बाद मिलने वाले लाभ की राशि इस के लिए उन्होंने अपने सम्पूर्ण भूमि पर इसका उत्पादन किया ! उन्हें लगभग 15 से 16 लाख रूपये तक का फायदा पहुंच गया तथा किसान इन फसल को पाकने के लिए बड़ी मात्रा में काम कर रहे है !

Read this Ghee batti making Business

Leave a Comment