प्रधानमंत्री द्वारा शुरू योजनाओं की सूची 2021: PM Modi Yojana List In Hindi, Apply & Benefits

जैसे कि हम सब लोग जानते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश के नागरिकों के लिए समय-समय में बहुत-सी कल्याणकारी योजनाएं शुरू करते रहते हैं। पीएम मोदी ने अपने 5 वर्ष + 2 वर्ष के कार्यकाल में कई सरकारी योजनाओं का उद्घाटन किया है। इस लेख में हम आपको उनके द्वारा शुरू की गयी सभी सरकारी योजनाओं को क्रमबद्ध तरीके से बताएंगे। इस आर्टिकल में हम आपके साथ प्रधानमंत्री द्वारा शुरू योजनाओं की सूची 2021-2022 को साझा करने जा रहे हैं। जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम रोजगार योजना, आयुष्मान भारत, सामाजिक कल्याण योजनाएं, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाएं इत्यादि। यहाँ आपको PM Modi Yojana के सभी विवरण, मुख्य विशेषताएं, पात्रता शर्ते, आवश्यक दस्तावेज, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन/ पंजीकरण प्रक्रिया और योजना दिशानिर्देश मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची 2021-22

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रहित में समय-समय पर विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ करते आए हैं। वर्ष 2014 से लेकर 2021 तक मोदी सरकार द्वारा कई प्रकार कि PM Modi Yojana निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आरंभ की गई है। इन योजनाओं (कार्यक्रम) को अलग-अलग मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है जैसे कि महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण आदि। नीचे खंड में हम आपको उन सभी महत्वपूर्ण केंद्र सरकार की सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जो कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा आरंभ की गई है। इनमें से कुछ योजनाएं बंद कर दी गयी है। परन्तु कई नए कल्याणकारी योजनाएं वर्तमान में भी चल रही है।

-योजना का नाम
-PM Modi Yojana List
-सम्बंधित विभाग/
मंत्रालय
-विभिन्न मंत्रालय
-शुरू की गई
-प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वाव
नवीनतम वर्ष
2021-2022
उद्देश्य
-समाज कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को सुविधा प्रदान करना
लाभार्थी
-देश के सभी नागरिक
-आवेदन का प्रकार

मोदी सरकारी योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश का समग्र विकास करना और सभी नागरिकों को सशक्त बनाना है। PM Modi Yojana के तहत किसान योजना, वित्तीय सहायता, सब्सिडी, बीमा कवर, ऋण माफी आदि जैसे कई कल्याणकारी योजनाएं आती है। प्रधानमंत्री मोदी योजना सूची वित्तीय वर्ष 2014-15 से लेकर 2021-22 यहाँ नीचे दी गयी है। जिसमें आप इन योजनाओं के विवरण, लाभ और ऑनलाइन अप्लाई की जांच कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको PM Modi Yojana 2021 List | Pradhan Mantri Sarkari Yojna | प्रधानमंत्री सरकारी योजनाएं लिस्ट – PMAY प्रदान कर रहे है। कृपया इसके लिए पूरा आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM Modi Yojana 2021 List (Most Popular)

•प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसके लिए आरंभ की है| प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हमारे वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विभिन्न प्रकार के योजनाओं को प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत आरंभ किया है योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तथा योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें|

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्राथमिकता

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। जिसके कारण कई राज्यों में लॉकडाउन है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों तक राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे की सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता प्रदान दी जाएगी। इस बात की जानकारी डीएफपीडी के सचिव सुधांशु पांडे द्वारा प्रदान की गई।

मार्च 2022 तक किया जाएगा योजना का विस्तार

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रतिमाह 5 किलो खाद्यान्न प्रदान किया जाता है। इस योजना को कोविड-19 महामारी के कारण अप्रैल 2020 में 3 महीने के लिए आरंभ किया गया था। तब से इस योजना का 4 बार विस्तार किया गया है। 5 नवंबर 2021 को खाद्य सचिव द्वारा बयान दिया गया था कि 30 नवंबर 2021 के बाद इस योजना का कोई भी विस्तार अर्थव्यवस्था में सुधार के कारण नहीं किया जाएगा। लेकिन कैबिनेट द्वारा 24 नवंबर 2021 को यह निर्णय लिया गया है कि इस योजना का विस्तार मार्च 2022 तक किया जाएगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा प्रदान की गई। इस पांचवें चरण के अंतर्गत खाधान पर 53344.52 करोड़ रुपए की अनुमति खाद सब्सिडी होगी। इसके अलावा इस योजन की कुल लागत 2.6 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगी|

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

योजना से लाभ लेने का तरीका

• जिस रोजगार के लिए ऋण प्राप्त करना है उसके लिए कोई सुस्पष्ट परियोजना बना लेना चाहिए ताकि भविष्य में ऋण मिल जाने पर उसका अधिकतम उपयोग किया जा सके। साक्षात्कार के समय भी साक्षात्कर लेने वाले पदाधिकारी यह जांचने का प्रयास करते हैं की सामने बैठा युवक/युवती स्वरोजगार करने के लिए किस हद तक कृतसंकल्प है। वैसी परिस्थिति में स्वरोजगार के लिए बनायी गयी परियोजना काफी मददगार सिद्ध होती है आवेदक को चाहिए कि अपने आवेदन के साथ वह आवासीय, आय एवं जाति प्रमाण – पत्र अवश्य संलग्न करे। इन प्रमाणपत्रों के अभाव में आवेदन पर विचार नहीं किया जाता है

•आवेदक को चाहिए कि अपने आवेदन के साथ वह आवासीय, आय एवं जाति प्रमाण – पत्र अवश्य संलग्न करे। इन प्रमाणपत्रों के अभाव में आवेदन पर विचार नहीं किया जाता है।

सरकारी अनुदान

केंद्र सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के माध्यम से प्रत्येक आवेदक के मामले म परियोजना लागत के 15 प्रतिशत के बराबर लेकिन अधिकतम 7500 रू. तक की अनुदान की राशि संबधित बैंक द्वारा ऋणी के नाम से सावधि जमा रसीद बनाकर स्वयं के पास रख लिया जाता है। इसके अवधि न्यूनतम 3 वर्ष की होती है।

•पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्डस्वामित्व योजना
•आयुष्मान सहकार योजना

•प्रधानमंत्री कुसुम योजना

•स्वनिधि योजनाअन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

रोजगार प्रोत्साहन योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

आवास योजना

लिस्टसुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना

उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

गर्भावस्था सहायता योजना

पीएम कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाअटल पेंशन योजना

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजनाऑपरेशन ग्रीन योजना

मत्स्य सम्पदा योजना

Leave a Comment